Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

मुंबई: चक्रवात ताउ-ते ने 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी के साथ मुंबई में जोरदार तबाही मचाई, जिसने कई पेड़ों को नुकसान पहुंचाया और कुछ घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया. तूफान ने सड़क पर ट्रैफिक बाधित कर दिया. एक दूसरे घटनाक्रम में, भारतीय नौसेना ने ओएनजीसी के लगभग 273 कर्मियों को बचाने के लिए दो जहाजों को भेजा है, जो मुंबई से लगभग 175 किलोमीटर दूर, बॉम्बे हाई फील्ड्स के पास एक बहती नाव पर फंसे हुए हैं.

चक्रवात ताउ-ते  से कम से कम दो लोगों की मौत की खबरें आई हैं. नवी मुंबई में एक युवक और रायगढ़ में एक अन्य महिला की मौत हो गई लेकिन अधिकारियों ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है. एक अधिकारी ने कहा कि मौसम विभाग ने मुंबई के लिए ‘अत्यधिक भारी बारिश’ की चेतावनियों और तेज हवाओं 120 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने का अपग्रेड किया. बेहद ‘गंभीर चक्रवाती तूफान’ का प्रभाव रविवार-सोमवार की रात की रात से ही महसूस किया गया कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई. कुछ स्थानों पर बिजली और गरज के साथ, तेज हवाएं चलीं, जिसके बाद सिंधुदुर्ग से उत्तर की ओर घूम गया था और रत्नागिरी रायगढ़-मुंबई की ओर से गुजरात तट के रास्ते से प्रवेश करेगा.

Advertisements
Advertisements

एक अधिकारी ने कहा कि एक प्रमुख एहतियाती उपाय के रूप में, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निर्देश पर राज्य के अधिकारियों ने पहले ही सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी और रायगढ़ के तट पर संवेदनशील स्थानों से 12,420 लोगों को रेस्क्यू कर लिया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं. मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक सभी परिचालनों के लिए बंद था, उसने शटडाउन को शाम 4 बजे तक बढ़ा दिया बाद में 8 बजे तक बंद कर दिया. खराब मौसम के कारण, यहां तक कि 3 निजी एयरलाइनों की उड़ानों को डायवर्ट किया गया. ठाणे के कई हिस्सों में रात में कम से कम 30 बड़े और छोटे पेड़ उखड़कर सड़कों पर बिखरे पड़े थे, कई घरों को मामूली नुकसान के अलावा, मलाड, कांदिवली, दहिसर, अंधेरी और सांताक्रूज में प्रमुख सबवे बाढ़ के कारण यातायात बंद हो गए थे जबकि कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया. दहिसर में झोंपड़ियों की छतों के उड़ जाने से काफी नुकसान हुआ. कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए साइट, सिग्नल, बिजली के खंभे, शहर के विभिन्न हिस्सों में होर्डिंग, बैनर सभी उखड़े पड़े हैं.

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

By aakhirkyon

Its a web portal

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed